loading...

बुधवार, 15 जुलाई 2020

ब्लॉगिंग

                           ब्लॉगिंग

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग से रिलेटेड कई सारे कंटेंट  इंटरनेट पर पड़े हुए हैं पर आज मैं अपने इस आर्टिकल में ब्लॉक के बारे में जो भी मुझे संक्षिप्त में जानकारी है वह मैं आपके सामने अपने इस ब्लॉग में प्रकाशित करूंगा।

दोस्तों सबसे पहले हम ब्लॉगिंग के बारे में जानने और इससे हम घर बैठे कैसे कमाई कर सकते हैं इसके बारे में जानने से पहले हम कुछ शब्द जो कि एस प्रोफेशन से रिलेटेड है इसके बारे में जाने गे । 
दोस्तों ब्लॉगिंग से रिलेटेड 4 शब्द में कुछ इस प्रकार है

1 ब्लॉग2 ब्लॉगिंग3 ब्लॉगर4 Blogspot.com aur wordpress.com


1 ब्लॉग क्या होता है?

Blog पर आप जिस भी विषय में जानकारी रखते हो उसको आप लेख की तरह लिखकर पोस्ट कर सकते हो साधारण भाषा में समझा जाए जो भी गूगल सर्च इंजन सर्च करते तो उसका search engine पर जो रिजल्ट आता है वह
ब्लॉग कहलाता है । ब्लॉक कई लोगों के लिए कमाई का source है। ब्लॉग कमाई का जरिया कैसे हैं इसे मैं अपने आने वाले पोस्ट में  चर्चा करूंगा।

2 ब्लॉगिंग क्या होता है ?

जो भी व्यक्ति इस ब्लॉग में जो कुछ भी लिखता है चाहे वह किसी भी विशेष विषय के बारे में लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं

3 ब्लॉगर क्या होता है?

जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है वह ब्लॉगर कहलाता है।

4 blogspot.com और wordpress.com क्या होता है

दोस्तों जैसा कि आपको यहां देख रहा है कि डॉट कॉम लगा होगा इससे यह स्पष्ट होता है कि यह एक वेबसाइट जो कि आपको मुफ्त में डोमेन देता है और होस्टिंग करता है। दोस्तों इन दोनों वेबसाइट में क्या अंतर है यह मैं अपने आने वाले ब्लॉक में डिस्कस करूंगा ।

ब्लॉग करना कैसे शुरू करें?
दोस्तों आप लोगों में से जो भी ब्लॉग में इंटरेस्ट रखते हैं वह ब्लॉक कैसे करें इसके बारे में मैं आपको कुछ बातें बता दो सबसे पहले तो ब्लॉक तो तरीके से की जाती है एक योगी मुफ्त ब्लॉगिंग हर दूसरा जो कि भुगतान वाला ब्लॉगिंग है।

मुफ्त ब्लॉगिंग- मुफ्त ब्लॉगिंग आप दो वेबसाइट पर कर सकते हैं जिस पर आपको किसी तरीके का कोई पेमेंट नहीं करना पड़ेगा वह दो वेबसाइट है blogspot.com और wordpress.com blogspot.com एक ऐसा प्लेटफार्म है गूगल द्वारा है जिस पर आप सिंपल जाकर लॉगइन कर सकते हैं और अपना ईमेल आईडी पर रजिस्टर कर इस पर मुफ्त में ब्लॉगिंग कर सकते हैं।


paid ब्लॉगिंग- paid ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले डोमेन नेम खरीदना पड़ता है इसके बाद उसका होस्टिंग खरीदना पड़ता है तब आपका खुद का वेबसाइट बनता है और उस पर कई तरीके के विकल्प होते हैं जिससे आप अपने वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं ताकि वह लोगों को आकर्षित करें और उस पर आप जिस भी विषय में जानकारी रखते हैं उस पर पोस्ट लिखकर इसको प्रकाशित कर सकते हैं दोस्तों मैं जानता हूं कि आप ही यह जानने में भी रुचि रखते हैं कि डोमेन क्या होता है और होस्टिंग क्या होता है और यह कैसे प्राप्त की जाती है तो इसके बारे में मैं अपने आने वाले ब्लॉग में चर्चा करूंगा।


ब्लॉगिंग करने के लिए कैसे पंजीकरण करें?
1 सबसे पहले आप सर्च इंजन पर जाकर blogspot.com टाइप करें तो आपके सामने जो परिणाम आए इसमें सबसे पहला परिणाम चयन करें।
2 अब आप पहला विकल्प चयन करें

3 अब आप क्रिएट ब्लॉग पर दबाए और पंजीकरण कराएं


Blog के प्रकार
To be continued.....



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

if you want to know please inkform me.

ब्लॉगिंग

                           ब्लॉगिंग दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग से रिलेटेड कई सारे कंटेंट  इंटरनेट पर पड़े हुए हैं पर आज मै...